PM Wani Wifi Yojana : प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई योजना

PM Wani Wifi Yojana : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 9 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-Wani) योजना के तहत सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाने की प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस योजना के माध्यम से डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

पीएम वाणी योजना के तहत सरकार के द्वारा छोटे दुकानदारों पर सार्वजनिक वाईफाई उपलब्ध कराकर उनकी वित्तीय संरचना एवं आय को बढ़ाने का कार्य कर रही है। इस योजना के माध्यम से देश के हर कोने में नागरिकों को इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई सुविधा उपलब्ध होगी।

PM Wani Wifi Yojana

PM Wani Wifi Yojana : प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई योजना
PM Wani Wifi Yojana

PM Wani Wifi Yojana Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-Wani) योजना
योजना लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना उद्देश्यदेश के हर कोने में वाईफाई सुविधा उपलब्ध कराना
घोषणा की गई9 दिसंबर 2020
योजना शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना प्रकारकेंद्र सरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmwani.gov.in/

पीएम-वाणी योजना का उद्देश्य क्या है?

PM Wani Wifi Yojana को शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साल 2020 मेंकी गई। इस योजना के माध्यम से देश के सार्वजनिक स्थानों पर नागरिकों के लिए मुफ्त वाईफाई सुविधा को प्रदान करना है। आज के समय में जिस हिसाब से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल रहा है उसके लिए हर जगह पर वाईफाई सुविधा उपलब्ध होना नागरिकों की एक जरूरत बन गई है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा 9 दिसंबर 2020 को इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस योजना के माध्यम से छोटे दुकानदारों के पास वाई-फाई सुविधा उपलब्ध होगी जिससे कि उनकी आय में भी बढ़ोतरी होगी।

पीएम-वाणी योजना के लाभ क्या हैं?

  • PM Wani Wifi Yojana के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे कि डिजिटल माध्यम से व्यापार करने को बढ़ावा मिलेगा और इस प्रकार का व्यापार करने में आसानी होगी।
  • इस योजना के माध्यम से सार्वजनिक स्थानों पर हाई स्पीड वाई-फाई उपलब्ध करवाया जाएगा जिससे कि हर प्रकार के कार्य करने में आसानी होगी।
  • सार्वजनिक तरीके से वाई-फाई नेटवर्क के प्रकार से रोजगार सृजन होगा।
  • छोटे एवं मध्यम वर्ग के व्यापारियों की आय में वृद्धि होगी। 
  • इस योजना के माध्यम से देश में डिजिटल इंडिया मिशन को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए किसी भी प्रकार के पंजीकरण करने के आवश्यकता नहीं होगी और आवेदन शुल्क भी नहीं लगेगा।

सार्वजनिक डाटा केंद्र के माध्यम से मिलेगी वाईफाई सुविधा

PM Wani Wifi Yojana को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए देशभर में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे। इन डाटा केंद्र को खोलने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा और ना ही पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। इस योजना के जरिए छोटे बड़े दुकानदारों को वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे कि व्यापार में वृद्धि होगी। 

किसी भी ग्राम पंचायत समिति को सार्वजनिक वाई-फाई शुरू करना है तो उसके लिए दुकानदार को पी. डी. ओ. (पब्लिक डाटा ऑफिस) के रूप में पंजीकृत करना होगा। साथ ही इस स्थान पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

PM Wani Wifi Yojana अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री वाणी (PM-Wani) योजना की पूरी जानकारी यहाँ देखें

फ्री सोलर चूल्हा योजना

Leave a Comment