Haryana Ration Card List 2024 : हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें?

Haryana Ration Card List 2024 : हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश में रहने वाले परिवारों को राशन कार्ड बना कर दिए जाते हैं। यह राशन कार्ड फैमिली की सालाना आय के आधार पर बनाकर दिए जाते हैं। इन राशन कार्ड में BPL राशन कार्ड, APL राशन कार्ड, AAY राशन कार्ड शामिल हैं।

हरियाणा सरकार के द्वारा परिवारों के लिए राशन कार्ड प्राप्त करने की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिसके माध्यम से हरियाणा के परिवार अपना राशन कार्ड घर बैठे ही वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्ड डाउनलोड करने से पहले आपको राशन कार्ड की लिस्ट को चेक करना होगा, जिसमें आपको पता लग जाएगा आपका राशन कार्ड बना है या नही।

इस पोस्ट में हम हरियाणा Haryana Ration Card List चेक कैसे करें? इसकी जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए अगर आप अपना राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Haryana Ration Card List 2024

Haryana Ration Card List 2024 : हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट चेक कैसे करें?
Haryana Ration Card List

Haryana Ration Card List Overview

विभाग का नामहरियाणा खाद्य विभाग
राज्य नामहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के परिवार
पोस्ट नामहरियाणा राशन कार्ड लिस्ट
सूचि चेक करने का प्रकारऑनलाइन
उदेश्यहरियाणा राशन कार्ड सूचि उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://epds.haryanafood.gov.in/

Haryana Ration Card List कब जारी होगी?

हरियाणा में जिन भी परिवारों के पास BPL राशन कार्ड, AAY राशन कार्ड होते हैं, उन्हें सरकार के द्वारा संचालित राशन डिपो से मुफ्त में हर महीने राशन उपलब्ध करवाया जाता है। इसके लिए विभाग के द्वारा समय-समय पर पात्र राशन कार्ड धारकों की सूची जारी की जाती है, ताकि जिन परिवारों को राशन मिलना चाहिए उन तक राशन पहुंच सके।

हरियाणा खाद्य विभाग के द्वारा अपनी वेबसाइट पर राज्य के सभी गांव ब्लॉक जिले के राशन कार्ड की सूची को वेबसाइट पर जारी किया जाता है। सरकार के द्वारा एक अंतराल के बाद पात्र परिवारों के लिए नई राशन कार्ड सूची जारी की जाती है। इस सूची में जो भी उस समय सालाना आय के हिसाब से पात्र परिवार हैं, उनके नाम शामिल किए जाते हैं और जो भी परिवार अपात्र पाए जाते हैं, उनके नाम सूची से हटा दिए जाते हैं।

BPL और AAY राशन कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि परिवार पहचान पत्र में दर्ज वार्षिक इनकम के आधार पर यह राशन कार्ड बनाकर दिए जाते हैं।

Haryana Ration Card List में अपना नाम चेक कैसे करें?

हरियाणा खाद्य विभाग के द्वारा जैसे ही अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर राशन कार्ड की लिस्ट जारी की जाती है, उसके बाद से आप वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड की सूची में अपना नाम को चेक कर सकते हैं। राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 : सबसे पहले हरियाणा खाद्य विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।

स्टेप-2 : यहां पर होम पेज पर मेनू बार में Report लिखा हुआ नजर आएगा इस पर क्लिक करें। 

Haryana Ration Card List Check Step-1

स्टेप-3 : जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने जिले के नाम के साथ राशन कार्ड की लिस्ट आ जाएगी।

Haryana Ration Card List Check Step-2

स्टेप-4 : अब आप जिस जिले की राशन कार्ड की लिस्ट को देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें। उदाहरण के लिए मैं यहाँ पर अम्बाला जिले पर क्लिक करती हूँ।

Haryana Ration Card List Check Step-3

स्टेप-5 : जिले के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस जिले के अंतर्गत आने वाले ब्लॉक के नाम आ जाएंगे। यहां पर आप जिस भी ब्लॉक की राशन कार्ड लिस्ट को चेक करना चाहते हैं, उसे पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-6 : इसके बाद आपके सामने गांव के नाम की सूची आ जाएगी। इस पर क्लिक करने के बाद उसे गांव के तहत जिनके भी राशन कार्ड बने होंगे उनकी लिस्ट आ जाएगी। अब इस सूचि में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

हरियाणा राशन कार्ड जिलेवार सूचि यहाँ देखें

हरियाणा खाद्य विभाग आधिकारिक वेबसाइट

फैमिली आईडी अलग कैसे करें

हरियाणा अविवाहित पेंशन योजना

Leave a Comment