Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration कैसे करें?

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration : हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत इनको बहुत ही कम दाम में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का नाम है “हर घर हर गृहिणी योजना”, जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के गरीब और अंत्योदय परिवारों की महिलाओं को सस्ते दाम पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे उनके जीवन यापन में मदद मिलेगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा 12 अगस्त 2024 को जींद जिले में जनसंवाद के दौरान हर घर हर गृहिणी पोर्टल को लॉन्च किया गया। इस योजना की शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा हरियाली तीज के उत्सव पर की गई थी। इस योजना के माध्यम से हरियाणा के लगभग 50 लाख गरीब परिवारों को मात्र ₹500 में घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। 

गैस सिलेंडर खरीदते समय अगर लाभार्थी को ₹500 से अधिक का भुगतान करना पड़ता है, तो बाकी की राशि सरकार के द्वारा उनकी बैंक खाते में डीबीटी के जरिए भेज दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को ऑफिसियल पोर्टल पर जा कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration से सम्बंधित जानकारी इस पोस्ट में निचे कवर की गई है।

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration कैसे करें?
Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration

Har Ghar Har Grihini Yojana 2024 Overview

योजना का नामहर घर-हर गृहिणी योजना
योजना राज्यहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के बीपीएल परिवार की महिलाएं
योजना उद्देश्य500 रूपये में सिलेंडर उपलब्ध कराना
घोषणा की गईहरियाली तीज 2024 को
पोर्टल लांच12 अगस्त 2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना प्रकारचालू
आधिकारिक वेबसाइटhttps://epds.haryanafood.gov.in/

हर घर हर गृहिणी योजना क्या है?

गैस सिलेंडर को कम दाम में उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हरियाली तीज के उपलक्ष में महिलाओं को तोहफा दिया है, जिसके तहत “हर घर-हर गृहिणी योजना” की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के अंत्योदय परिवारों की महिलाओं को घरेलु गैस सिलेंडर केवल मात्र ₹500 में उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रदेश के 50 लाख बीपीएल परिवारों को मिलेगा लाभ

इस योजना के माध्यम से हरियाणा के लगभग 50 लाख बीपीएल परिवारों को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाएंगे। अगर गैस सिलेंडर खरीदने के समय ₹500 से अधिक की राशि उपभोक्ता के द्वारा दी जाती है, तो ₹500 से अधिक वाली बची हुई राशि को DBT के माध्यम से सब्सिडी के रूप में हर महीने लाभार्थी के खाते में भेजे जाएंगे। इस योजना में हरियाणा सरकार ग्रहणियों को लाभ पहुंचाने के लिए सालाना 1500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

हर घर हर गृहिणी योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लाभार्थी महिलाओं को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। 
  • इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को कम दाम में सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार 1500 करोड़ रुपए सालाना खर्च करेगी।
  • इस योजना का लाभ हरियाणा राज्य के बीपीएल परिवार, अंत्योदय परिवार एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया जाएगा।
  • लाभार्थी को ₹500 में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा। भरा हुआ गैस सिलेंडर खरीदते समय 500 रुपए से अधिक लगने वाली राशि का भुगतान हरियाणा सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। शेष राशि सीधा लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी।

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration Eligibility

  • आवेदक महिला हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए और उसके पास हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार से कम होनी चाहिए। 
  • अंत्योदय एवं बीपीएल परिवारों की महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए। 

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration Documents

  • परिवार पहचान पत्र
  • पारिवारिक सालाना आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र
  • गैस सिलिंडर एजेंसी बुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Har Ghar Har Grahani Yojana Online Registration कैसे करें?

स्टेप-1 : सबसे पहले आपको हर घर-हर गृहिणी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है।

स्टेप-2 : यहाँ पर होम पेज पर आपको हर घर-हर गृहिणी योजना के लिए “Registration Form” का विकल्प नजर आएगा, इस पर क्लिक करना है।

Har Ghar Har Grihini Yojana Registration Step-1

स्टेप-3 : इसके बाद आपके सामने “Do you know your Parivar Pehchan Patra (Family ID)” का विकल्प आएगा, जिसमें आपको “Yes” पर क्लिक कर देना है।

Har Ghar Har Grihini Yojana Registration Step-2

स्टेप-4 : अब आपको परिवार पहचान पत्र आईडी, कैप्चा दर्ज करके “Send OTP” पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके परिवार पहचान पत्र में रजिस्टर किये हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, जिसे दर्ज करके लॉगिन कर लेना है।

Har Ghar Har Grihini Yojana Registration Step-3

स्टेप-5 : इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है, उनको सही से दर्ज कर लेना है। इसके पास दस्तावेजों की कॉपी को अपलोड कर देना है।

इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है, इस तरह से आपका हर घर-हर गृहिणी योजना के लिए आवेदन हो जाएगा।

Har Ghar Har Grahani Portal Important Links

Har Ghar Har Grahani Yojana Registration Form

हर घर-हर गृहिणी योजना ऑफिसियल वेबसाइट

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना

Leave a Comment