DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : दिल्ली में सस्ता घर मिलना शुरू; यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : अगर आप भी दिल्ली में अपना घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके पास यह सुनहरा मौका है। अब दिल्ली में केवल 11 लाख रुपए में घर खरीदने का सुनहरा मौका आ गया है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के द्वारा हाल ही में सस्ता घर योजना लॉन्च की गई है।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के निम्न आय वर्ग के लोगों को किफायती दाम पर मकान उपलब्ध करवाना है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के विभिन्न इलाकों में 34000 से ज्यादा फ्लैट्स की पेशकश की गई है जो कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बेचे जाएंगे। यह सस्ते घर दिल्ली के रोहिणी, नरेला सीरसपुर रामगढ़ कॉलोनी और लोकनायकपुरम में है।

DDA Sasta Ghar Yojana 2024

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : दिल्ली में सस्ता घर मिलना शुरू; यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन
DDA Sasta Ghar Yojana 2024

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 Overview

योजना का नामडीडीए सस्ता घर योजना
विभाग का नामदिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA)
योजना शुरू करने वाला केंद्रशासित प्रदेशदिल्ली
योजना लाभार्थीदिल्ली के गरीब परिवार
योजना उद्देश्यदिल्ली के गरीब परिवारों को सस्ता घर दिलवाना
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
रजिस्ट्रेशन शुरू 22 अगस्त 2024
फ़्लैट आवंटन प्रक्रियापहले आओ पहले पाओ
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dda.gov.in/

डीडीए सस्ता घर योजना 2024 के फायदे क्या हैं?

दिल्ली विकास प्राधिकरण के माध्यम से जारी इस योजना के तहत दिल्ली के अधिक से अधिक लोगों को घर के मालिक बनने का मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत कल 34170 फ्लाइट्स ऑफर किया जा रहे हैं जिन्हें “पहले आओ पहले पाओ” के आधार पर दिया जाएगा। फ्लैट की कीमत 11.90 लाख से 25.6 लाख रुपए तक है। सबसे ज्यादा सस्ते प्लाट नरेला में है।

इस योजना का फायदा खास तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के और निम्न आय वर्ग के परिवारों को मिलेगा जिनकी सालाना इनकम 10 लाख रुपए से कम है। डीडीए की इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस 22 अगस्त 2024 से शुरू हो गया है और योजना के तहत फ्लैट बुकिंग 10 सितंबर 2024 से शुरू होगी।

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : आवेदन के लिए दस्तावेज सूचि

  • पहचान पत्र : पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड, सरकारी आईडी कार्ड
  • रिहायसी प्रमाण पत्र : बिजली बिल, पानी का बिल, टेलीफोन बिल
  • आय प्रमाण पत्र : जाति प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, पासबुक की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी, शपथ पत्र
  • बैंक खाता विवरण

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत विशेष रूप से उन लोगों के लिए की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनके पास अपना घर खरीदने के लिए उपयुक्त धनराशि नहीं है। 
  • इस योजना के माध्यम से ऐसे गरीब परिवारों को एक सुरक्षित और स्थाई निवास मिल पाएगा। 
  • इस योजना के पात्र उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी भी मिल सकती है। इसके अलावा डीडीए ने कुछ बैंकों के साथ मिलकर होम लोन प्रदान करने की सुविधा भी दी है जिससे कि घर खरीदना सरल हो जाएगा। 
  • इस योजना के तहत आवेदन से लेकर बुकिंग की प्रक्रिया पूरी ऑनलाइन है जिससे कि पारदर्शिता आ सकेगी। आवेदन करने वाला पात्र उम्मीदवार घर बैठे ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 : आवेदन प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली विकास प्राधिकरण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वहां पर आपको सस्ता घर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प मिल जाएगा। यहां पर क्लिक करके आपको रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर देना है।
  • इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। रजिस्ट्रेशन करते समय 2500 रुपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क लगेगा जो की देय नहीं होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

ये हैं DDA के खास नियम

इस योजना के अंतर्गत पहले आओ पहले पाओ माध्यम से फ्लैट का आवंटन किया जाएगा। पात्र उम्मीदवारों द्वारा फ्लैट के लिए दी गई रजिस्ट्रेशन अमाउंट और बुकिंग अमाउंट को रिफंड नहीं किया जाएगा।

सबसे पहले आपको जहां पर फ्लैट लेना है वहां पर जाना होगा। फ्लैट के एड्रेस पर आपको डीडीए का कर्मचारी मिलेगा। यह कर्मचारी आपके फ्लैट से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। अगर आपको फ्लैट पसंद आ जाता है तो आप उसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 सितंबर से बुकिंग विंडो ओपन हो जाएगी। फ्लैट की बुकिंग के लिए आपको बुकिंग अमाउंट का भुगतान करना होगा जिसके बाद फ्लैट आपका हो जाएगा।

DDA की अन्य योजनाएं

डीडीए सस्ता घर योजना 2024 के अलावा दिल्ली विकास प्राधिकरण ने जनरल हाउसिंग स्कीम 2024 और द्वारका हाउसिंग स्कीम 2024 में लॉन्च की है। जनरल हाउसिंग स्कीम 2024 के तहत 5531 फ्लैट दिए जा रहे हैं जिनकी कीमत 29 लाख रुपए से शुरू होती है। द्वारका हाउसिंग स्कीम 2024 के तहत 173 फ्लैट्स दिए जा रहे हैं जिनकी कीमत 1.28 करोड़ से शुरू होती है।

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 के रजिस्ट्रेशन के पहले दिन 22 अगस्त 2024 को ही 750 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। दिल्ली में अपना घर लेने  के लिए यह एक बहुत ही सुनहरी योजना है।

Important Links

DDA Sasta Ghar Yojana 2024 Registration Link

DDA Official Website

हरियाणा दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना

Leave a Comment