Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check : हरियाणा फसल सुरक्षा योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक प्रकिया

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check : हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों को फसल खराब होने पर मुआवजा प्रदान करने के लिए हरियाणा फसल बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवा रखा है, केवल उन्हीं को फसलों के खराब होने पर मुआवजा राशि प्रदान की जाती है। 

इस योजना के तहत बारिश, तूफान, आंधी, सूखा, ओले या किसी भी प्राकृतिक आपदा के चलते फसलों का नुकसान होता है तो इसकी भरपाई सरकार के द्वारा की जाती है। सरकार से मुआवजा राशि प्राप्त करने के लिए किस को अपनी फसलों का बीमा करवाना होता है। जिन फसलों का बीमा करवा रखा होता है, प्राकृतिक आपदा आने पर उनका नुकसान होता है तो सरकारी कर्मचारियों के द्वारा आपके खेत में जाकर उसे नुकसान का मुआयना किया जाता है।

खेती में हुए नुकसान के आधार पर बीमा कंपनी के द्वारा मुआवजा प्रदान किया जाता है। फसल खराब होने पर मुआवजा लेने के लिए किसान भाई को 48 घंटे के अंदर बीमा कंपनी को फसल नुकसान की जानकारी देनी होती है। इसी के आधार पर बीमा कंपनी के द्वारा फसल नुकसान का आकलन करके मुआवजा का पैसा लाभार्थी के बैंक खाते में भेजा जाता है।

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check : हरियाणा फसल सुरक्षा योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक प्रकिया
Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check

Haryana Fasal Suraksha Yojana Overview

योजना का नामहरियाणा फसल सुरक्षा योजना
योजना शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के किसान
योजना उद्देश्यफसल नुकसान होने पर मुआवजा प्रदान करना
योजना शुरू2016 में
पंजीकरण फसलरबी/ खरीफ की फसल
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://agriharyana.gov.in/

हरियाणा फसल सुरक्षा योजना क्या है?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को फसल खराब होने पर मुआवजा प्रदान किया जाता है। जो भी किसान भाई अपनी फसल खराब होने पर मुआवजा प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए पहले उन्हें अपनी फसलों का बीमा करवाना होता है। जिन फसलों का बीमा हुआ होता है केवल उन्हीं के खराब होने पर मुआवजा बीमा कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाता है। 

हरियाणा फसल सुरक्षा योजना दस्तावेज सूचि

  • हरियाणा निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • परिवार पहचान पत्र
  • जमीन की जमाबंदी/ फर्द
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check

अगर आपने हरियाणा फसल सुरक्षा योजना के तहत फसलों का बीमा करवा रखा है और एप्लीकेशन स्टेटस जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

स्टेप-1 : सबसे हरियाणा फसल बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाना है। यहां पर होम पेज के मेनू बार में आपको Application Status का विकल्प नजर आएगा इस पर क्लिक करना है।

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check Step-1

स्टेप-2 : इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें Season वाले विकल्प में आपको रबी या खरीफ की फसल है, उसका चुनाव करना है। इसके बाद NCIP Application Number दर्ज करके सर्च पर क्लिक कर देना है। 

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check Step-2

स्टेप-3 : अब आपके सामने आपकी एप्लीकेशन की स्थिति आ जाएगी अगर आपका एप्लीकेशन सबमिट हो चुका है तो Application Submitted पर हरे रंग का टिक नजर आएगा जैसे कि फोटो में दिखाया गया है।

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check Step-3

इस तरह से आप अपने एप्लीकेशन की जांच ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Haryana Fasal Suraksha Yojana Status Check

हरियाणा फसल सुरक्षा योजना ऑफिसियल वेबसाइट

हरियाणा फ्री प्लाट योजना

Leave a Comment