Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi : बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं?

Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi : भारत में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार का बीपीएल राशन कार्ड बनाया जाता है, जिसे Below Poverty Line (BPL) राशन कार्ड के नाम से जाना जाता है। कि राशन कार्ड के माध्यम से सरकार के द्वारा कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ, सुविधाएं, राशन इत्यादि प्रदान किया जाता है। 

भारत के हर राज्य में बीपीएल राशन कार्ड की योजना शुरू है। जो भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें अपना बीपीएल राशन कार्ड जरूर बनवा लेना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम हरियाणा में बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं? उनके बारे में चर्चा करेंगे।

Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi

Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi : बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के क्या फायदे हैं?
Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi

Haryana BPL Ration Card Overview

विभाग का नामहरियाणा खाद्य विभाग
राज्य नामहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के बीपीेएल परिवार
पोस्ट नामहरियाणा बीपीेएल राशन कार्ड के फायदे
उद्देश्यबीपीेएल राशन कार्ड धारकों को सुविधाएँ उपलब्ध कराना
राशन कार्ड आवेदनऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://epds.haryanafood.gov.in/

हरियाणा बीपीेएल राशन कार्ड क्या है?

हरियाणा प्रदेश में जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, उनका बिपीएल राशन कार्ड बनाया जाता है। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है इसी के साथ इन परिवारों को मुफ्त/कम दाम में घर का राशन भी उपलब्ध करवाया जाता है।

हरियाणा में BPL राशन कार्ड कार्ड फैमिली आईडी (परिवार पहचान पत्र) में दर्ज इनकम जो कि वेरिफाइड हो उस के आधार पर बनाए जाते हैं। परिवार पहचान पत्र में दर्ज परिवार की सालाना इनकम के आधार पर बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए योग्य परिवार की सूची जारी की जाती है, इसके बाद उन परिवारों का BPL राशन कार्ड बन जाता है।

हरियाणा बीपीेएल राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता

  • आवेदक परिवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए, उनके पास हरियाणा स्थाई निवासी का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • परिवार की सालाना आय सभी आय के स्त्रोत को मिलाकर 1,80,000 रुपए से कम होनी चाहिए।
  • परिवार की सालाना आय परिवार पहचान पत्र में वेरीफाई होनी चाहिए।
  • बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए परिवार को आवेदन करने की जरूरत नहीं होती। हरियाणा खाद्य विभाग के द्वारा परिवार पहचान पत्र में दर्ज आए के आधार पर राशन कार्ड सूची में उनका नाम स्वयं ही जोड़ दिया जाता है।

हरियाणा बीपीेएल राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी है जो आपको राशन कार्ड के एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जमा करवाने होते हैं। इन दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से है – 

  • आधार कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • परिवार पहचान पत्र 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • बैंक खाता पासबुक
  • बिजली बिल

Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi (हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड के फायदे)

बीपीएल राशन कार्ड बनवाने से पहले आवेदक यह अवश्य जानना चाहते होंगे कि पीला राशन कार्ड के लाभ (Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi) क्या है? तो ये इसके फायदे निम्न प्रकार से हैं –

  • हरियाणा में बीपीएल राशन कार्ड धारकों को खाद्य पदार्थों पर काफी छूट प्रदान की जाती है। गरीबी रेखा से जीवन यापन कर रहे हैं इन परिवारों को ₹3 प्रति किलो के हिसाब से 35 किलो राशन हर महीने प्रदान किया जाता है जिसमे चीनी, दाल, गेहूं, चावल इत्यादि खाद्य पदार्थ शामिल है।
  • बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा पशुपालन, डेयरी फार्मिंग, अन्य व्यवसाय शुरू करने हेतु सब्सिडी आधारित लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

Haryana BPL Family Loan Yojana

  • बीपीएल कार्ड धारक जिनके पास अपना खुद का रहने का घर नहीं है, उन परिवारों को सरकार द्वारा 100 वर्ग गज के प्लांट मुफ्त में उपलब्ध करवाई जा रहे हैं।

हरियाणा फ्री प्लाट योजना

जिन बीपीएल गरीब परिवारों का मकान टूटा-फूटा है, उनको मरम्मत के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा ₹80000 की सहायता राशि प्रदान की जाती है। 

हरियाणा मकान मरम्मत योजना

  • बीपीएल राशन कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता है। इसी के साथ गैस सिलेंडर को भरवाने के लिए 200-300 रुपए तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल परिवार के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

डॉक्टर अंबेडकर छात्रवृत्ति योजना

  • राशन कार्ड का उपयोग आप ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल कनेक्शन लेने में, वोटर आईडी कार्ड बनवाने में, स्थाई पता के प्रूफ इत्यादि में कर सकते हैं।
  • बच्चों के स्कूल में दाखिला करवाने के लिए भी राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में लिया जाता है।

Haryana BPL Ration Card Benefits In Hindi

Haryana BPL Ration Card Official Website

Haryana BPL Plot Scheme

Haryana Ration Card List

Leave a Comment