Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024 : हरियाणा के छात्रों के लिए मुफ्त बस सुविधा

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024 : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा नवंबर 2023 में छात्रों के लिए एक योजना शुरू की गई है, जिसके तहत ग्रामीण इलाके में रहने वाले छात्र जो कि अपने घर से दूर शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाते हैं उनके लिए फ्री में बस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना का नाम छात्र परिवहन सुरक्षा योजना हरियाणा रखा गया है। योजना की शुरुआत पहले चरण में करनाल जिले से की गई है, इसके बाद धीरे-धीरे अन्य जिलों में शुरु की जाएगी।

इस योजना के माध्यम से अपने घर से दूर पढ़ाई करने वाले छात्रों की आवागमन में होने वाली असुविधा दूर हो जाएगी। हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना से जुड़ी सभी जानकारी जैसे योजना का उद्देश्य, योग्यता, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन कैसे कर सकते हैं? इत्यादि की जानकारी इस पोस्ट में कर करेंगे।

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024 : हरियाणा के छात्रों के लिए मुफ्त बस सुविधा

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana 2024 Overview

योजना का नामहरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना
योजना शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के छात्र
योजना उद्देश्यछात्रों की मुफ्त परिवहन सुविधा
योजना प्रकार चालू
योजना शुरू नवंबर 2023
योजना लागू16 जनवरी 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hrtransport.gov.in/

हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना क्या है?

हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री के द्वारा नवंबर 2023 में लॉन्च की गई थी जिसके माध्यम से हरियाणा प्रदेश में छात्रों को अपने शिक्षालय तक आवागमन के लिए फ्री में बस सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने कर्नल जनसंपर्क कार्यक्रम में की थी, जिसके तहत करनाल जिले में पहले चरण में इस योजना की शुरुआत की गई है। धीरे-धीरे राज्य के अन्य जिलों में भी है योजना शुरू कर दी जाएगी।

हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के छात्र जो कि अपने घर से दूर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं, उनको आवागमन में होने वाली मुश्किलें से निजात दिलाने के लिए मुफ्त में परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाना है।

किसी एक स्थान से 50 से अधिक विद्यार्थी होने पर विद्यार्थियों के लिए मुफ्त में बस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी और अगर विद्यार्थियों की संख्या 30 से 40 के बीच में है, तो उन्हें मिनी बस की सेवा प्रदान की जाएगी। अगर छात्रों की संख्या 5 से 10 है तो शिक्षा विभाग की तरफ से परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana Eligibility (हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना पात्रता)

जो भी छात्र अपने घर से दूर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं वे सभी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे।

यह योजना हरियाणा राज्य में लागू की गई है जिसे पहले चरण में करनाल जिले में लागू किया गया है जिसके तहत करनाल जिले के अंतर्गत किसी भी गांव के बच्चे अगर अपने गांव से दूर पढ़ाई करने के लिए जाते हैं तो उन्हें बस की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana Online Apply (हरियाणा छात्र परिवहन सुरक्षा योजना आवेदन फॉर्म)

इस योजना के तहत मुफ्त में बस सुविधा पाने के लिए छात्रों को कहीं भी अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है। जिन भी छात्रों को बस की सुविधा की जरूरत होगी यह जानकारी सरकार के द्वारा उनके पाठशाला से प्राप्त कर ली जाएगी। 

इस योजना के माध्यम से अगर किसी गांव से 50 बच्चे अपने गांव से दूर किसी पाठशाला में जाते हैं तो उनके लिए परिवहन विभाग के द्वारा मुफ्त में बस सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अगर छात्रों की संख्या 30 से 40 के बीच में है तो परिवहन विभाग के द्वारा मिनी बस की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। अगर छात्रों की संख्या 5 से 10 के बीच में है तो शिक्षा विभाग के द्वारा उनके लिए मुफ्त में बस सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana Notification

Haryana Chhatra Parivahan Suraksha Yojana Application Form

हरियाणा लखपति दीदी योजना

हरियाणा पराली प्रोत्साहन योजना

Leave a Comment