Contractor Saksham Yuva Yojana 2024 : 10 हजार युवाओं को ठेकेदार बनाएगी हरियाणा सरकार

Contractor Saksham Yuva Yojana : हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान करके रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा ठेकेदार सक्षम युवा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के 10000 युवाओं को ठेकेदार बनने का मौका प्रदान किया जाएगा, इसके बाद उन्हें 25 लाख रुपए तक के विकास कार्यों के ठेके दिए जाएंगे।

अगर आप भी हरियाणा राज्य के निवासी हैं और अभी तक आपके पास कोई रोजगार नहीं है तो आप हरियाणा ठेकेदार सक्षम योजना का लाभ लेकर सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले 3 महीने की ट्रेनिंग को प्राप्त कर सकते हैं। Contractor Saksham Yuva Yojana से जुड़ी सभी जानकारी जैसे योजना उद्देश्य, रजिस्ट्रेशन, योग्यता, आयु सीमा, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी इस पोस्ट में कर करेंगे।

Contractor Saksham Yuva Yojana 2024

Contractor Saksham Yuva Yojana 2024 : 10 हजार युवाओं को ठेकेदार बनाएगी हरियाणा सरकार
Contractor Saksham Yuva Yojana

Contractor Saksham Yuva Yojana 2024 Overview

योजना का नामहरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना
योजना शुरू करने वाला राज्यहरियाणा
योजना लाभार्थीहरियाणा के युवा
योजना उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार मुहैया कराना
योजना लाभयुवाओं को रोजगार प्रदान करना
योजना प्रकारचालु
योजना लाभार्थी10000 युवा
योजना शुरू15 फरवरी 2024
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://stt.itiharyana.gov.in/

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना क्या है?

हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए ठेकेदार सक्षम युवा योजना (Contractor Saksham Yuva Yojana) की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए अवसर प्रदान किए जाएंगे। स्वरोजगार को शुरू करने के लिए युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करके कौशल ठेकेदार बनाया जाएगा। 

प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद जो भी युवा खुद का रोजगार शुरू करना चाहेंगे, उनको ₹3 लाख तक का मुफ्त ब्याज लोन 1 साल की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा। ब्याज पर दी राशि पर एक साल के दौरान लगने वाले ब्याज का भुगतान सरकार के द्वारा किया जाएगा। 

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना का उद्देश्य क्या है?

हरियाणा के मुख्यमंत्री जी के द्वारा Contractor Saksham Yuva Yojana की शुरुआत करने का उद्देश्य राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को खुद के रोजगार को शुरू करने के लिए प्रेरित करना और अवसर उपलब्ध कराना है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवा जिन्होंने इंजीनियरिंग, डिप्लोमा या अन्य डिग्री प्राप्त कर रखी है, ऐसे 10 हजार युवाओं को 3 महीने का कौशल प्रशिक्षण प्रदान करवाया जाएगा।

इसी के साथ ही सरकार इन युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेगी, जिस से प्रदेश में बेरोजगारी की दर को काम किया जा सकेगा।

Haryana Thekedar Saksham Yuva Yojana Eligibility (पात्रता)

  • आवेदन करने वाला युवा हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले युवा की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • हरियाणा राज्य के ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने डिप्लोमा, डिग्री या इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रखी है, वे सभी भी इस योजना के पात्र होंगे।
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। 
  • आवेदन कर्ता के पास Haryana CET परीक्षा को पास करने का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

Haryana Thekedar Saksham Yuva Yojana Apply Documents List (दस्तावेज सूचि)

  • हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र
  • परिवार पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर
  • CET स्कोर कार्ड
  • शिक्षा सम्बंधित दस्तावेज
  • बैंक खाता कॉपी

Contractor Saksham Yuva Yojana Online Registration (हरियाणा वन मित्र योजना रजिस्ट्रेशन प्रोसेस)

Contractor Saksham Yuva Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पोर्टल पर शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

स्टेप-1 : सबसे पहले हरियाणा ठेकेदार Contractor Saksham Yuva Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।

स्टेप-2 : वहां पर होम पेज पर आपको “Contractor Saksham Yuva Scheme” का विकल्प नजर आएगा। इस पर क्लिक कर लेना है।

स्टेप-3 : इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुलकर आ जाएगा। इसमें जो भी जानकारी मांगे गई है, उनको सही से दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-4 : इसके बाद दस्तावेजों की कॉपी को अपलोड करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है। इस तरह से आपका इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Haryana Thekedar Saksham Yuva Yojana Benefits (हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना के लाभ क्या हैं?)

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना के माध्यम से राज्य के दस हजार युवाओं को तीन महीने का स्किल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। स्किल प्रशिक्षण पूरा होने के बाद युवाओं को ठेकेदार का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जिसके आधार पर उन्हें अन्य विभागों में कार्य प्राप्त करने में प्राथमिकता मिलेगी।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ₹300000 तक का लोन 1 साल की अवधि तक मुफ्त ब्याज के उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे वह अपने खुद का स्वरोजगार शुरू करने के लिए उपयोग कर सकेंगे।

इस योजना के माध्यम से प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना विशषताएँ

  • इस योजना के तहत इंजीनियरिंग में डिग्री, डिप्लोमा धारक युवाओं को तीन महीने का विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 
  • योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को ₹300000 तक का ऋण मुक्ति ब्याज एक वर्ष की अवधि के लिए प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रशिक्षित युवा नगर पालिका और पंचायत की परियोजनाओं के लिए 25 लाख रुपए तक के सरकारी ठेके प्राप्त करने के पात्र होंगे। 
  • योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को हरियाणा इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल पर पंजीकृत किया जाएगा, जिससे उन्हें सरकारी परियोजनाओं में भाग देने का मौका प्रदान किया जा सकेगा।
  • सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने वाले युवाओं को एक मानकीकृत थर्ड पार्टी मूल्यांकन परीक्षा से गुजरना होगा। जिसके बाद केवल प्रमाणित युवाओं को ही इस योजना के तहत सरकारी लाभ प्रदान किए जाएंगे।

अन्य महत्वपूर्ण जानकरी

Contractor Saksham Yuva Yojana Online Registration

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा स्कीम ऑफिसियल नोटिफिकेशन

हरियाणा ठेकेदार सक्षम युवा योजना ऑफिसियल वेबसाइट

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना

हर घर हर गृहिणी योजना

Leave a Comment